किसानो को मालामाल बना देगी काली मुर्गी की नस्ल, मार्केट में बढ़ रही है इसकी डिमांड, देखे पलने का सही तरीका

किसानो को मालामाल बना देगी काली मुर्गी की नस्ल, मार्केट में बढ़ रही है इसकी डिमांड, देखे पलने का सही तरीका आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप बम्फर कमाई कर सकते है जी हां आज हम आपको ऐसी नस्ल के मुर्गे के बारे में बतायेगे जिससे आप बम्फर कमाई कर सकते है।अगर आप भी खुद का बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. सरकार भी नया बिजनेस शुरू करने में मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है जिससे छोटे कारोबरियों को लाभ मिल रहा है आज यहां हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसमें बहुत कम निवेश कर आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं।

कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर करे लाखो की कमाई

यह भी पढ़े- Punch का काम तमाम कर देगी Maruti की लक्ज़री गाड़ी, प्रीमियम फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

हम आपको बता दे की कड़कनाथ देसी मुर्गे की किस्म है विशेषकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले कड़कनाथ की अब देशभर में मांग बढ़ रही है इसीलिए इसका पालन कर कमाया जा सकता है लाखो को मुनाफा आईये जाने कड़कनाथ मुर्गे के बारे में।

1800 रूपए किलो बिकता है कड़कनाथ मुर्गा

हम आपको बता दे की कड़कनाथ मुर्गे की नस्ल की मार्केट में काफी ज्यादा मांग रहती है वही इस नस्ल की मुर्गी पालन कर कई लोग बम्फर मुनाफा कमा रहे है वही बाजार में कड़क नाथ मुर्गा 1800 रूपए किलो तक बिकता है।

कड़कनाथ मुर्गे की खासियत

यह भी पढ़े- Apache की हवा निकाल देगी Bajaj की चर्चित बाइक, स्टेंडर्ड फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

हम आपको इस कड़क नाथ मुर्गे की खासियत के बारे में बताये तो कड़कनाथ मुर्गा काला होता है. इसकी मीट, हड्डियां और खून तक भी काले होते हैं. यहीं इसकी विशेष पहचान है. कड़कनाथ में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इस वजह से मांस की मांग बढ़ रही है. पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण यह आम किस्मों से महंगा बिकता है. वहीं वसा कम होने और प्रोटीन की अधिक मौजूदगी के कारण यह मांसाहारी लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

कम खर्चे में भारी मुनाफा

हम आपको बता दे की इस नस्ल के मुर्गे के बिजनेस में लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है इस मुर्गे का पालन बहुत ही लाभदायक हो सकता है कडक़नाथ पालन व्यवसाय का भविष्य बहुत ही उज्जवल है एवं इसको प्रारम्भ करने में कम निवेश की जरुरत होती है, दूसरे देशी नस्ल के मुर्गों के मुकाबले ये पक्षी सिर्फ चार से पांच महीने में तैयार हो जाता है और बाजार में यह 800-1000 रुपए में बिक जाता है। पांच सौ मुर्गियों के फार्म में मुर्गीपालन हर महीने 10 से 12 हजार रुपए कमा सकते है। कडक़नाथ का रखरखाव अन्य मुर्गों के मुकाबले आसान होता है, ये कम बीमार होते हैं और अगर इनका पालन बेकयार्ड तरीके से किया जाये तो इस मुर्गे के खान-पान में कोई ज्यादा खर्च नहीं आता है।

मध्य प्रदेश सरकार की कड़कनाथ नस्ल मुर्गे पालन पर मदद

हम आपको बता दे की इस नस्ल के मुर्गे का पालन करने पर भारतीय पक्षी अनुसंधान केंद्र, बरेली से इसकी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। वहीं कड़कनाथ मुर्गी पालन योजना के अंतर्गत आप सरकार से सहायता भी ले सकते हैं मध्य प्रदेश सरकार कड़कनाथ नस्ल के 40 चूजों को पालने के 4400 रूपए का अनुदान प्रदान करती है, इसके बारे में और जानकारी के लाइ आप अपने संबंधित जिले के पशु चिकित्सा अधिकारी या कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

1 thought on “किसानो को मालामाल बना देगी काली मुर्गी की नस्ल, मार्केट में बढ़ रही है इसकी डिमांड, देखे पलने का सही तरीका

Comments are closed.