इस घरेलु नुस्खे से सफेद बाल हो जायेंगे काले, बुढ़ापे में भी दिखोगे एक दम जवान, देखे तरीका

इस घरेलु नुस्खे से सफेद बाल हो जायेंगे काले, बुढ़ापे में भी दिखोगे एक दम जवान, देखे तरीका उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन कम उम्र में ही बालों का सफेद होना चिंता का विषय बन जाता है। हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, चमकदार और रेशमी हों, लेकिन इसके उलट अगर बाल सफेद होने लगें तो ये किसी परेशानी से कम नहीं होता। आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का सफेद होना काफी आम हो गया है। ऐसे में लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खों समेत कई तरह के प्रयास करते हैं। बालों को काला करने के तरीके, बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा, बालों को सफेद होने से रोकने के उपाय, बालों को काला करने के लिए आयुर्वेदिक दवा आदि के बारे में कई लोगों के मन में सवाल रहते हैं।

इस नुस्खे से सफेद बाल हो जायेंगे काले

यह भी पढ़े- Iphone की गर्मी निकाल देगा Oneplus का धांसू स्मार्टफोन, ब्रांडेड फीचर्स के साथ दमदार बैटरी मचायेगी भौकाल

हम सभी जानते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों का सफेदपन छिपाने के लिए मेहंदी लगाते हैं। हालांकि बालों को काला करने के लिए मेहंदी की उपयोगिता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे हर महीने लगाना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे चीज़ के बारे में बता रहे हैं, जिसे मेहंदी पाउडर में मिलाकर आप अपने सफेद बालों को लंबे समय तक काला रख सकते हैं।

मेहंदी में क्या मिलाएं बाल लंबे समय तक काले रखने के लिए

अगर आप भी बार-बार मेहंदी लगाने से परेशान हैं, तो कॉफी एक प्राकृतिक चीज़ है, जिसे मेहंदी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से बालों को गहरा और लंबे समय तक चलने वाला रंग दिया जा सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूती और चमक दे सकते हैं।

यह भी पढ़े- Maruti WagonR की गर्मी निकाल देगी Renault की धांसू SUV, स्टेंडर्ड फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

आपको बस 100 ग्राम मेहंदी पाउडर, 2-3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर और पानी चाहिए। सबसे पहले 1 कप पानी में 2-3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर को उबाल लें। इसे अच्छी तरह उबालें ताकि कॉफी का अर्क अच्छी तरह से निकल जाए। इसे ठंडा होने दें। एक बाउल में 100 ग्राम मेहंदी पाउडर डालें। अब इसमें ठंडा किया हुआ कॉफी का अर्क धीरे-धीरे डालें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। जरूरत अनुसार थोड़ा और पानी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को 2-3 घंटे या रातभर के लिए छोड़ दें ताकि मेहंदी और कॉफी अच्छी तरह से मिल जाएं और रंग निकल आए। तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं। इसे 2-3 घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें। 2-3 घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। तुरंत शैंपू का इस्तेमाल न करें। अगले दिन शैंपू कर सकते हैं।

इस मिश्रण के फायदे

कॉफी और मेहंदी का मिश्रण बालों को प्राकृतिक रूप से गहरा काला रंग दे सकता है जो लंबे समय तक टिका रहता है। यह मिश्रण पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं, जिससे बाल सुरक्षित रहते हैं। कॉफी और मेहंदी दोनों ही बालों को मजबूती और चमक प्रदान करते हैं, जिससे बाल स्वस्थ और खूबसूरत दिखते हैं।

इन बातों का विशेष ध्यान दें:
बालों पर मेहंदी और कॉफी का रंग कभी भी स्थायी नहीं होता है, लेकिन यह लंबे समय तक रहता है और धीरे-धीरे हल्का होता जाता है।
कुछ लोगों को कॉफी या मेहंदी से एलर्जी हो सकती है, इसलिए सबसे पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।
बालों के प्रकार और उनकी स्थिति के आधार पर परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं।

1 thought on “इस घरेलु नुस्खे से सफेद बाल हो जायेंगे काले, बुढ़ापे में भी दिखोगे एक दम जवान, देखे तरीका

Comments are closed.