मेहँदी के साथ ये चीज मिलाकर लगाने से जड़ से काले हो जायेंगे आपके बाल, देखे जानकारी

मेहँदी के साथ ये चीज मिलाकर लगाने से जड़ से काले हो जायेंगे आपके बाल, देखे जानकारी उम्र के एक पड़ाव पर बाल सफेद होना तो स्वाभाविक है, लेकिन कम उम्र में ही बालों का सफेद होना थोड़ा परेशान करने वाला होता है. हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हों, लेकिन इसके उल्टा अगर बाल सफेद होने लगें तो ये किसी ग़म से कम नहीं होता. आजकल की लाइफस्टाइल में बालों का सफेद होना काफी आम हो गया है. ऐसे में लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए घरेलू उपायों सहित कई चीजें ट्राई करते रहते हैं. बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठते रहते हैं कि सफेद बालों को कैसे काला करें, बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा, सफेद बाल रोकने का उपाय, बालों को काला करने की आयुर्वेदिक दवा आदि.

मेहँदी के साथ ये चीज मिलाकर लगाने से जड़ से काले हो जायेंगे आपके बाल, देखे जानकारी

यह भी पढ़े- Creta का गुमान तोड़ देगी Maruti की लक्ज़री SUV, स्मार्ट फीचर्स के साथ दमदार इंजन, देखे कीमत

हम सभी जानते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग अपने बालों का सफेदपन छिपाने के लिए मेहंदी लगाते हैं. वैसे तो मेहंदी से बालों को काला करने की असरदारी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे हर महीने लगाना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बता रहे हैं जिसे मेहंदी पाउडर में मिलाकर आप लंबे समय तक सफेद बालों को काला रख सकते हैं.

सफेद बालों को लंबे समय तक काला रखने के लिए मेहंदी में क्या मिलाएं?

अगर आप भी बार-बार मेहंदी लगाने से परेशान हो चुके हैं तो कॉफी एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है जिसे मेहंदी के साथ मिलाकर बालों को गहरा और लंबे समय तक चलने वाला रंग दिया जा सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूती और चमक दे सकते हैं.

यह भी पढ़े- Creta की अकड़ तोड़ देगी Mahindra की धांसू SUV, लक्ज़री लुक के साथ दमदार इंजन, देखे फीचर्स

आपको बस 100 ग्राम मेहंदी पाउडर, 2-3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर और पानी चाहिए. सबसे पहले 1 कप पानी में 2-3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर उबाल लें. इसे अच्छे से उबालें ताकि कॉफी का अर्क अच्छी तरह निकलकर आए. इसे ठंडा होने दें. एक बाउल में 100 ग्राम मेहंदी पाउडर डालें. अब इसमें ठंडा किया हुआ कॉफी का अर्क धीरे-धीरे डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. जरूरत के अनुसार आप थोड़ा और पानी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को 2-3 घंटे या रातभर के लिए छोड़ दें ताकि मेहंदी और कॉफी अच्छे से मिल जाएं और रंग निकलकर आ जाए. तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह लगाएं. इसे बालों पर 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें. 2-3 घंटे बाद बालों को सादे पानी से धो लें. तुरंत शैंपू का इस्तेमाल न करें. आप अगले दिन शैंपू कर सकते हैं.

इस मिश्रण के फायदे:

कॉफी और मेहंदी का मिश्रण बालों को प्राकृतिक रूप से गहरा काला रंग दे सकता है जो लंबे समय तक टिका रहता है. यह मिश्रण पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं, जिससे बाल सुरक्षित रहते हैं. कॉफी और मेहंदी दोनों ही बालों को मजबूती और चमक प्रदान करते हैं, जिससे बाल स्वस्थ और खूबसूरत दिखते हैं.

इन बातों का विशेष ध्यान रखें:

मेहंदी और कॉफी का रंग बालों पर कभी भी स्थायी नहीं होता है, लेकिन यह लंबे समय तक टिकता है और धीरे-धीरे हल्का होता जाता है.

कुछ लोगों को कॉफी या मेहंदी से एलर्जी हो सकती है, इसलिए पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें.

बालों के प्रकार और उनकी स्थिति के अनुसार हर किसी के लिए परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं.

मेहंदी और कॉफी